/, Uncategorized/कसूरी मेथी के फायदे अपनाए और ज़ीवन स्वस्थ बनाए

कसूरी मेथी के फायदे अपनाए और ज़ीवन स्वस्थ बनाए

By |2020-02-27T13:06:32+00:00February 27th, 2020|Education, Uncategorized|

कसूरी मेथी, मेथी के सूखे पत्तों को कहा जाता है। यह एक हर्ब है, जो सब्जी और करी को बनाने में उपयोग किया जाता है।कसूरी मेथी, स्वास्थ्य की दृष्टि से काफी लाभकारी है और इसमें काफी औषधीय गुण होते हैं।इसे आयुर्वेद में एक जड़ी बूटी की तरह उपयोग में लाते हैं।

महिलाओं की सेहत के लिए तो कसूरी मेथी एक वरदान ही है।

 

credit: third party image reference

खून की कमी – अक्सर महिलाएं गर्भावस्था में या ज्यादा महावारी के दौरान खून की कमी की समस्या से जूझती है।यह महिलाओं के लिए एक बड़ी समस्या है।

ज्यादा खून की कमी, एनीमिया का कारण बन सकती है, इसलिए कसूरी मेथी का चूर्ण या इसके पत्तों को, अपनी रोज की डाइट में जरूर शामिल करें।

इसके रोजाना के इस्तेमाल से, खून की कमी की समस्या से निजात पाया जा सकता है।

credit: third party image reference

 

स्तनपान में मेथी मददगार – जो महिलाएं स्तनपान कराती हैं, उनके लिए तो कसूरी मेथी एक वरदान से कम नहीं है, क्योंकि कसूरी मेथी में ऐसे कंपाउंड होते हैं, जो स्तनपान करवाने वाली महिलाओं के ब्रेस्ट मिल्क को बढ़ाने का काम करते हैं।

दिल, आँत और पेट के लिए लाभकारी – कसूरी मेथी, पेट की बीमारियों को दूर करने में बड़ी मददगार है, इसलिए आयुर्वेद में, पेट से संबंधित किसी भी प्रकार की दवाई में, मेथी का मिश्रण जरूर होता है और घर में जब भी किसी के पेट में दर्द या गैस बनती है तो उसे मेथी फांकने को कहा जाता है, इसका सीधा यही मतलब है कि, मेथी में कुछ ऎसे औषधीय गुण हैं जो दर्द की शिकायत होने पर, उसे दूर करने के लिए उपयुक्त होती है।

पेट के साथ-साथ हार्ट, गैस्ट्रिक और आंतों की समस्याओं से भी छुटकारा दिलाने के लिए, मेथी एक कवच का काम करती है।

शुगर की बीमारी से छुटकारा – मेथी ‘टाइप 2’ डायबिटीज में, ब्लड में शुगर के स्तर को कम करता है।

कसूरी मेथी को एक गिलास सुबह खाली पेट लेने से, शुगर की समस्या से दूर रहा जा सकता है और कुछ हद तक अगर शुगर है तो उसे ठीक किया जा सकता है, लेकिन डॉक्टर से दवाई भी नियमित रूप से लेनी चाहिए।

कसूरी मेथी खाने में भले ही कड़वी होती है, लेकिन एक मसाले की तरह उपयोग में लाकर शुगर जैसी भयंकर बीमारी से दूर रहा जा सकता है।

credit: third party image reference

 

उचित हॉर्मोन संतुलन –कसूरी मेथी, शरीर के अंदर जाकर खून के बहाव को ठीक रखती है और शरीर में बहने वाले हॉर्मोन को भी सुन्तुलित करती है, जिससे हॉर्मोनल डिसबैलेंस नहीं होता और इससे होने वाली कई बीमारियों से बचा जा सकता है।

0

About the Author:

Helo... I have completed my post graduation from microbiology. My registered phone no. With Google pay is.. 9634001936.

Leave A Comment